आज मैं आपको नाश्ते के लिए बहुत ही हल्का फुल्का नाश्ता बनाना सिखाने वाली हूँ। इडली, डोसा तो आपने कई बार बनाया, खिलाया और खाया होगा। अब नया कुछ मजेदार बनाते है, वो भी बनाने में आसान, खाने में स्वादिष्ट और सबको पसंद आने वाली रेसिपी। तो इसका नाम है अप्पे। सूजी के अप्पे खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते है। बच्चे और बड़े सभी को यह बहुत पसंद आता है। आप इन्हे बच्चो के टिफिन में भी दे सकते है। हम अप्पे दो प्रकार के बना सकते है। एक तो सूजी के अप्पे और दूसरा चावल और उड़द दाल के पेस्ट से बना सकते है। अप्पे दक्षिण भारत की प्रसिद्ध वयंजनो में से एक है। सूजी के अप्पे सूजी और हरी ताजा सब्जियों को मिलाकर, बहुत ही कम तेल से लजीज तैयार होने वाला नाश्ता है। स्वाद में इतना अच्छा की इसे बच्चे भी खाना बहुत ही पसंद करते है। सूजी के अप्पे आप नारीयल की चटनी, टमाटर सॉस, सांबर के साथ भी खा सकते है। तो जानते है सूजी के अप्पे कैसे बनाते है। तो चलिए हम बनाना शुरू करते है।

आवश्यक सामग्री

१) सूजी – २ कप
२) दही – १ कप
३) तेल – २ चमच
४) जीरा – १ छोटा चमच
५) अदरक लहसुन पेस्ट – १ छोटी चमच
६) गाजर – १ बारीक़ कटा हुआ
७) प्याज – १ बारीक़ कटा हुआ
८) टमाटर – १ बारीक़ कटा हुआ
९) शिमला मिर्च – २ बारीक़ कटी हुआ
१०) करीपत्ता – ६-७ पत्ते
११) हरी मिर्च – २ बारीक़ कटी हुई
१२) नमक – स्वादानुसार
१३) सोडा – १ छोटा चमच
१४) पानी – १ कप ( आवश्यक्ता अनुसार प्रयोग करे)
१५) हरा धनिया – २ चमच बारीक़ कटा हुआ

बनाने की विधि

सूजी को एक बड़े बर्तन में लीजिए। अब उसमे एक कप दही डालकर मिला लीजिए। अब थोड़ा पानी, सोडा, नमक डालकर अच्छे से मिलाए। मिश्रण गाढ़ा होना चाहिए।
अब एक पैन ले उसमे तेल डालकर गॅस चालू कीजिये। तेल गरम होने के बाद उसमे जीरा, राई डालकर थोड़ा सुनहरा होने तक तले। उसके बाद पैन में प्याज,अदरक का पेस्ट, टमाटर, शिमला मिर्च,गाजर, हरी मिर्च, करीपत्ता, नमक डालकर अच्छी तरह से सुनहरा होने तक चमच से फ्राई करते रहे। दो से तीन मिनट के लिए पैन ढककर रखे ताकि सारी सब्जिया अच्छे से पक जाए। अब गॅस बंद कर दे और पैन को गॅस पर से नीचे उतार कर ठंडा होने के लिए एक तरफ रख दीजिए। ठंडा होने के बाद ये सारी सब्जिया और हरा धनिया सूजी के मिश्रण में डाल दीजिए। अब मिश्रण को अच्छी तरह मिला लीजिए। अगर मिश्रण ज्यादा गाढ़ा लगे तो उसमे थोड़ा पानी डाल सकते है। अब मिश्रण को १५ से २० मिनट के लिए ढककर रख दीजिए ताकि सूजी फूल कर तैयार हो जाए। फिर हम इससे अप्पे बनाएंगे।
अब मिश्रण बनकर तैयार है। गॅस पर अप्पे बनाने का पैन रख कर गरम होने दे और इसके सभी कटोरियों में थोड़ा-थोड़ा चमच से तेल डालिए।
अब चमच से मिश्रण लीजिए और एक-एक करके सभी अप्पे की पैन की कटोरियों में भरते जाए। सभी भरने के बाद इसे तीन से चार मिनट के लिए ढककर मध्यम आंच पर पकने दीजिए। निचे से सुनहरा रंग होने तक पकाना है, अगर हो गया है तो पलट दीजिए पलटने के बाद फिर से ढककर दो मिनट पकने दीजिए। अप्पे को दोनों बाजू से सुनहरा होने तक पका लीजिए। अब पकाये हुए अप्पे निकाल कर प्लेट में रख दीजिए और बाकि के सारे अप्पे इसी तरह से बना लीजिए।
सूजी के अप्पे बनकर तैयार है। सूजी के अप्पे को आप धनिये की चटनी, सांबर, नारीयल की चटनी, सॉस के साथ परोसिये और खाइये।
यह बच्चो को भी खाने में बहुत पसंद आएंगे। आप छोटे-छोटे अप्पे टिफिन में भी दे सकते है। यह बहुत ही आसान और जल्दी से बनाने वाला नाश्ता है। आप इसे रोज बनाकर भी खा सकते है। यह खाने में काफी सेहतमंद भी है क्योकि इसमें सूजी के साथ बहुत सारी सब्जिया डाली है।

सुझाव

१) अप्पे का मिश्रण ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए और ज्यादा गाढ़ा भी नहीं होना चाहिए।
२) अप्पे को पकाते समय गॅस मध्यम आंच रख कर ही पकाए। गॅस अगर तेज हो तो अप्पे जल जायेंगे।
३) अप्पे में आपकी अपनी पसंद से कोई भी सब्जिया डाल कर बना सकते है।
४) सोडे की जगह आप ईनो फ्रूट सॉल्ट का भी प्रयोग कर सकते है।
५) सूजी के अप्पे बनाने के लिए दही की जगह छाछ का प्रयोग कर सकते है।