साबूदाना वड़ा महाराष्ट्र की स्वादिष्ट ब्रत की डिश है। इसे आप नास्ते में स्नैक्स या फिर चाय के साथ भी खा सकते है। साबूदाना वड़ा बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है। यह ब्रत के समय खाने वाली सबसे अच्छी डिश है। साबूदाना वड़े का स्वाद बहुत ही कुरकुरा होता है। इसमें मूंगफली डाली जाती है जिससे इसका स्वाद और भी लाजवाब हो जाता है।  इसे आप कम तेल में बना सकते है और इसे खाने में भी मजा आएगा। साबूदाना वड़ा ज्यादा तर ब्रत के समय में बनाया जाता है।ब्रत में साबूदाना वड़ा आप आसानी से बना सकते है। यह एक ऐसी डिश है जो सभी को पसंद आती है। इसे आप चटनी के साथ ब्रत में खा सकते है। साबूदाना वड़ा बहुत ही मजेदार होता है। इसे बच्चे तो बड़े शौक से खाते है, बाकी के लोग भी इसे बड़े शौक से खाते है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने की सभी सामग्री आसानी से घर पर मिल जाती है। ब्रत नहीं भी होगा तभी भी बनाकर खा सकते है। तो जानते है साबूदाना वड़ा कैसे बनाते है।

आवश्यक सामग्री

१) साबूदाना – २ कप भीगा हुआ
२) आलू  – ४ उबले हुए मीडियम आकार के
३) मुंगफली के दाने – १/२ कप फ्राई की हुइ और कूटकर लीजिए
४) हरी  मिर्च  – ३ बारीक़ कटी हुई
५) जीरा – १ चमच
६) नमक  – स्वादानुसार
७) तेल – ६ -७ बड़े चमच तलने के लिए

साबूदाना वडा बनाने  की विधि

साबूदाना वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को अच्छे से साफ कर ले और धोकर उसे पानी में भिगोकर तीन से चार घंटे के लिए बाजु में रख दे ताकि साबूदाना अच्छे से भीग जाये। यहाँ हमने साबूदाना भीगा हुआ लिया है। अब उबले आलू को छील कर उसे हात से बारीक़ कर ले, आटे की तरह बारीक़ होना चाहिए। इसमें भीगा हुआ साबूदाना डाले, साथ में नमक, बारीक़ कटी हुई हरी मीर्च, मुंगफली कुटी हुई डाल दीजिए। सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करे। वड़े बनाने के लिए मिश्रण तैयार है।
अब गॅस पर कड़ाई रखकर उसमे तेल डाल दे। गॅस मध्यम आंच पर रखकर तेल को गरम होने दे। अब जो मिश्रण बनाया था उसे हाथ में लेकर गोल टिक्की के आकार जैसा बना ले। अगर मिश्रण चिपचिपा लगता है तो अपनी हथेलियों को थोड़ा तेल लगाकर चिकना कर ले और फिर मिश्रण को गोल आकार दे। इसी तरह बाकी के सारे वड़े बनाकर एक प्लेट में रख दे। अब कड़ाई में एक वड़ा डालकर देखे की तेल गरम हुआ है या नहीं। अगर गरम हो गया है तो इस वड़े को तल कर निकाल लीजिए। अब तीन-चार वड़े को एक साथ कड़ाई में डाले और सुनहरा रंग होने तक तले। सभी वड़े के साथ ऐसा ही करे। एक प्लेट में टिशू पेपर रख ले, उसमे सभी वड़े को तल कर निकाल ले। आपके गरमा गरम साबुदाना वड़े तैयार है। इसे आप धनिये की चटनी, मीठी चटनी, टोमेटो सॉस, या दही के साथ सर्व कर सकते है। साबूदाना वड़ा दही के साथ बहुत ही लजीज लगता है। आप इस वड़े को बच्चो के टिफिन में भी दे सकते है। बच्चे साबूदाना वड़े खाना बहुत पसंद करते है।

सुझाव

१) वड़े तलते समय अगर तेल अच्छे से गरम नहीं होगा तो वड़े तेल में टूट सकते है और एक दूसरे को चिपक सकते है।
२) वड़े को तेल में डालने के बाद लगभग एक मिनट तक उन्हें चमच से नहीं हिलाना अन्यथा वे टूट सकते है। एक मिनट बाद उसे पलट सकते है।
३) वड़े अंदर से मुलायम और बाहर से कुरकुरा होना चाहिए।
४) साबूदाना वड़ा अगर ब्रत के लिए नहीं बना रहे है तो लाल मिर्च पाउडर का प्रयोग कर सकते है।