पाव भाजी एक महाराष्ट्र की प्रसिद्ध डिश है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। पाव भाजी खाने में बहुत ही लजीज व्यंजन है। पाव भाजी को बहुत सारी सब्जिया मिलाकर बनाते है। इस सब्जी को विविध मसाले डालकर बनाया जाता है। भाजी के साथ मख्खन लगाकर सेकें हुए पाव परोसे। पाव भाजी का मसाला अलग ही स्वाद लाता है। चटपटे मसाले और पाव का मेल बहुत लजीज लगता है। इसे घर पर आसानी से बहुत जल्दी बनाया जा सकता है। अगर आपके बच्चे कोई सब्जी को खाना पसंद नहीं करते है तो ये बच्चो को पता न चले कि इस तरीके से सब्जिया खिलाने का एक बढ़िया तरीका है, क्यूकी पाव भाजी में किसी भी एक सब्जी के स्वाद पर ध्यान नहीं जायेगा और ख़ुशी-ख़ुशी खा लेंगे। पाव भाजी की सबसे बड़ी खासियत यह है की इसे सुबह के नास्ते में तो खाते ही है बल्कि लंच या डिनर में भी पाव भाजी बनाकर खा सकते है। आपको और आपके परिवार को यह बहुत पसंद आयेगी। जन्म दीन की पार्टी या अन्य किसी भी खास मौके पर पाव भाजी बनाई जाती  है। यह रेसिपी आपको और आपके बच्चों को जरूर पसंद आएगी। तो फिर आइये देखते हैं पाव भाजी कैसे बनाते है।

आवश्यक सामग्री

१) तेल – ३ चमच
२) राई – १ छोटा  चमच
३) करीपत्ता – ५-६ पत्ते
४) धनिया पाउडर  – १ छोटा चमच
५) जीरा पाउडर – १ छोटा चमच
६) हल्दी पाउडर – १/२ छोटा चमच
७) गरम मसाला पाउडर – १ छोटा चमच
८) लाल मिर्च पाउडर – १ चमच
९) पाव भाजी मसाला पाउडर – २ चमच
१०) नमक – स्वादानुसार
११) हींग – १ चुटकी
१२) हरा धनिया – २ बड़े चमच बारीक़ कटा हुआ
१३) आलू – २ मध्यम कटे हुए
१४) हरी मटर – १/२ कप
१५) फूलगोभी –  १ कप
१६) गाजर – १/२ कप
१७) प्याज – २ बारीक़ कटा हुआ
१८) अदरक और लहसून का पेस्ट – २ चमच
१९) टमाटर -२ बारीक़ कटा हुआ
२०) शिमला मिर्च – १/२ कप
२१) नींबू का रस – १ चमच
२२) बटर – २ चमच
२३) पाव – १२-१४

बनाने की विधि

पाव भाजी की सब्जी बनाने के लिए आलू, टमाटर, शिमला मिर्च, गाजर, फूलगोभी, मटर इन सारी सब्जियो को सबसे पहले धो लीजिए। अब कुकर में सारी सब्जिया डाल कर एक ग्लास पानी मिलाकर कुकर का ढक्कन बंद करके गॅस की आंच तेज करके रख दीजिये। कुकर की चार सिटी होने के बाद गॅस बंद कर दीजिए। कुकर थोड़ा ठंडा होने के बाद ढक्कन खोलकर उबली हुई सारी सब्जिया अच्छी तरह मैश कर लीजिए। अब कड़ाई में तेल डालकर गॅस चालू कर के मध्यम आंच पर रख दे। तेल गरम होने के बाद उसमे जीरा, राई, हींग डाल दीजिए। जीरा सुनहरा होने के बाद उसमे अदरक लहसुन की पेस्ट, हरी मिर्च, करीपत्ता, धनिया पाउडर, आमचूर पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला, लाल मिर्च, पाव भाजी मसाला, नमक डालकर चमच के सहायता से हिलाए, थोडी़ देर पका लीजिए। अब मैश किया हुआ मिश्रण और आधा कप पानी डाल दीजिये अगर सब्जी ज्यादा गाढ़ा लग रही है तो आवश्यकतानुसार पानी डाल दीजिये। सब्जी हल्की सी पतली होनी चाहिए। अब सब्जी पर बटर और हरा धनिया डाल दीजिए। भाजी बनकर तैयार है इसे बाउल में निकाल लीजिए।
गॅस पर तवा गरम कीजिये और पाव को बीच में से चाकू की सहायता से इस तरह काटे कि वह दूसरे तरफ से जुड़ा रहें। तवे पर थोडा़ सा बटर डालकर पाव को दोंनो बाजुसे हल्का सा सेक लीजिए। सेके हुए पाव को प्लेट में निकाल लीजिए इसी तरह सारे पाव सेक कर तैयार कर लीजिए।
गरमा गरम स्वादिष्ट पाव भाजी को परोसिये और खाईए।
परोसने के लिए एक प्लेट में पाव भाजी निकाल कर एक तरफ रखे और उसके साथ पाव भी रखे। पाव भाजी का और स्वाद बढ़ाने के लिए बारीक़ कटा हुआ प्याज, हरा धनिया और नींबू डालकर खाए। पाव भाजी में बटर डालकर खाने का स्वाद ही अलग है। बटर बिना पाव भाजी अधूरी लगती है। हमारी पाव भाजी बनकर तैयार है, आप इसे घर पर जरूर बनाकर खाये। बच्चे पाव भाजी खाना बहुत पसंद करते है। इसे बनाना बहुत ही आसान और खाने में एकदम स्वादिष्ट लगता हैं।

सुझाव

१) पाव भाजी बनाने के लिए आपकी पसंदीदा सब्जी का इस्तेमाल कर सकते है।
२) पाव भाजी में बटर की जगह मख्खन का इस्तमाल कर सकते है।
३) पाव भाजी बनाने में लग-भग ५० मिनट का वक्त लगता हैं।