पानी-पूरी भारत की एक लोकप्रीय स्ट्रीट फ़ूड है, जिसे किसी परिचय की जरुरत नहीं है। पानी-पूरी को गोलगप्पे, पुचके, पकोड़ी के नाम से भी जाना जाता है। पानी-पूरी का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है। पानी-पूरी में करारी पूरी को आलू, काला चना, प्याज, सेव और खजूर-इमली की चटनी से भरा जाता है और साथ में पुदिने के चटपटे पानी में डुबाकर खाया जाता है। पानी-पूरी का पानी और मसाला बनाना बहुत ही आसान है।
आज कल पानी पूरी रेस्टोरेंट और मॉल्स में भी खाने को मिलती है। लेकिन जो बाजार में ठेले के पास खड़े होकर खाने मे जो मजा है वो और कही नहीं मिल सकता। पानी-पूरी की जो पूरी है ये भी हम घर पर बना सकते है। पूरी बनाने के लिए गेंहू का आटा, सूजी और गेंहू का आटा, या मैदे के आटे से भी बना सकते है। पूरी आप दुकान से भी ला सकते है। तो चलिए बनाते है पानी-पूरी।

पानी-पूरी की पूरी के लिए आवश्यक सामग्री

१) मैदा – १/२ कप
२) सूजी – १ कप
३) तेल – तलने के लिए
४) पानी – आटा गूंधने के लिए
५) नमक – १/२ टी स्पून
६) सोडा – १/२ टी स्पून

पानी -पूरी की पूरी बनाने की विधि

पानी-पूरी की पूरी बनाने के लिए  एक बाउल में सूजी, मैदा, नमक, सोडा अच्छी तरह मिला लीजिए। अब पानी लेकर आटा गूंध लीजिए। थोड़ा अच्छी तरह से मसल मसल के गुंधे। एक कपडे से आटे को १५-२० मिनट के लिए  ढककर रखे। अब आटा लेकर छोटे -छोटे पेड़े बना ले और उसे बेलकर एक प्लेट में रख ले। अब गॅस पर कड़ाई में तेल डालकर रख दे। गॅस धीमी आंच पर रखकर तेल को गरम कीजिए, और उसमे दो पूरी डालकर चमच की मदत से दबाकर पूरी को फूलने दे दोनों तरफ से सुनहरा होने तक तल लीजिए। इसी तरह सारी पुरिया तल लीजिए। अब हमारी पानी-पूरी की पुरिया तैयार है।

पानी-पूरी के पानी की आवश्यक सामग्री

१) पानी – ५ कप
२) हरा धनिया -१ कप कटा हुआ
३) पुदीना – १ कप (पुदीने के पत्ते )
४) हरा धनिया -१ कप कटा हुआ
५) हरी मिर्च – २ कटी हुई
६) अदरक – १/२ इंच
७) नींबू – १/२
८) चीनी या फिर गुड़  – ३ टेबल स्पून
९) चाट मसाला – १ टी स्पून
१०) काला नमक – १ टी स्पून
११) नमक – स्वादानुसार

पानी-पूरी के पानी  की विधि

धनिया और पुदीने की पत्तिया साफ कर के पानी से धो लीजिए। पानी-पूरी का पानी बनाने की सारी सामग्री इकठी करे। मिक्सर के बर्तन में पुदीने के पत्ते, हरा धनिया, अदरक, नींबू का रस, उसको मिक्सी में बारीक़ पीस ले। उसे एक बड़े कटोरे में निकाल ले और चीनी, चाट मसाला पाउडर, काला नमक, पांच कप पानी डाल कर मिक्स कर लीजिए। पानी-पूरी का पानी तैयार है।अब पानी को एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दीजिए इससे पानी का स्वाद बढ़ जाता है। लीजिए पानी-पूरी का पानी बनकर तैयार है।

अन्य सामग्री

१) सेव -१ कप
२) खजूर और इमली की चटनी – १ कप
३) प्याज – १ बारीक़ कटा हुआ
४) बूंदी -१ कप
५) उबला आलू – १
६) उबला हुआ काला चना – १/२ कप
७) धनिया-जीरा पाउडर – १ चमच
८) लाल मिर्च – १ चमच
९) चाट मसाला पाउडर – १ चमच
१०) नमक – स्वादानुसार

मसाला बनाने की विधि

एक बड़े बाउल में आलू को बारीक़ कर के लीजिए। काला चना, लाल मिर्च पाउडर, धनिया-जीरा पाउडर, चाट मसाला पाउडर, नमक डालकर एक चमच से उन्हें अच्छे से मिलाए। मसाला तैयार है।

पानी-पूरी परोसने के लिए

एक प्लेट के लिए ५-६ पूरी लीजीए। एक पूरी ले और उसे अपने अंगूठे से हल्के से एक बड़ा छेद कर लीजिए। इसी तरह सारी पूरी को छेद कर ले। अब उसमे मसाला भरे कम ज्यादा आप की पसंद के अनुसार। अब प्याज सेव और थोड़ी खजूर-इमली की चटनी डाले और एक कटोरी में पानी ले। पानी में पूरी को  डुबाकर खाने का मजा लीजिए। इसी तरह सारी पूरी में पानी भरकर पानी-पूरी खाये और सभी को खिलाए।  घर में सभी को पानी-पूरी बहुत पसंद आती है।

सुझाव

१) लहसुन के स्वाद का पानी तैयार करने के लिए १ टी स्पून लहसुन का पेस्ट डाल सकते है।
२) आप अपने पसंद के अनुसार पानी के स्वाद में बदलाव कर सकते है। नींबू के रस की मात्रा कम ज्यादा कर सकते है।
३) स्वाद एकदम चटपटा, खट्टा-मीठा, तीखा हो।
४) इसे आप जब मन चाहे तब बना कर खा सकते है।