ढोकला खाने में जितना हेल्दी और हल्का होता है, इसे बनाना उतना ही आसान है। कई लोग ढोकला इडली के पात्र में बनाते है। यहाँ हम बता रहे है कुकर में बनाना सबसे आसान है। बेसन का ढोकला खाने में स्वादिष्ट होता है। इसे हम भाप में पकाते है। इसका कारण है की तेल का इस्तमाल बहुत ही कम होता है। बच्चे से लेकर बूढ़ो तक सबको ढोकला खाना पसंद आता है। बच्चो को टिफिन में भी दे सकते है। ढोकला कई तरीको  से बनाया जाता है, जैसे बेसन ढोकला, सूजी और बेसन ढोकला, खट्टा ढोकला, पनीर ढोकला, झटपट सूजी ढोकला। आज हम बेसन ढोकला बनाते है। बेसन का ढोकला बनाने की रेसिपी बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए ५० मिनट का वक्त लगता है। २० मिनट पकने के लिए लगेगा फिर तैयार हो जायेगा मुलायम और स्पंजी गुजराती ढोकला। तुरंत मुलायम ढोकला बनाने के लिए इसमें बेसन के साथ इनो फ्रूट सॉल्ट का इस्तमाल किया जाता है। घर पर आसानी से पारम्परिक तरीके से बनाते है। तो चलिए देखते है इसे बनाने के लिए हमे किन किन चीजों की आवश्यकता है।

मिश्रण बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

१)  बेसन – २ कप
२) हल्दी – १/२ टी स्पून
३) नमक – १ टी स्पून
४) हरी मिर्च – २ पेस्ट बना कर
५) अदरक – १ टी स्पून पेस्ट बना कर
६) नींबू का रस – २ टेबल स्पून
७) दही – १/२ कप
८) बेकिंग सोडा – १/४ टी स्पून
९) इनो फ्रूट पाउडर – १ टी स्पून
१०) तेल – १ स्पून
११) पानी – ४ से ५ कप (आवश्यकता नुसार)

तड़के के लिए आवश्यक सामग्री

१) तेल – २ टेबल स्पून
२) राई – १ टी स्पून
३) जीरा – १ टी स्पून
४) हरी मिर्च – २ लंबी कटी हुई
५) करि पत्ता – ५ से ७ पत्ते
६) चीनी – १ टी स्पून
७) निम्बू का रस – १ टेबल स्पून
८) हींग – १/२ टी स्पून
९) पानी – २ स्पून

बनाने की विधि

एक बर्तन में बेसन छान लीजिये। इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए चमच से हिलाते हुए गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए। पेस्ट में गुठलिया नहीं पड़नी चाहिए इस बात का ध्यान रखे। मिश्रण में हल्दी पाउडर डालकर मिला दीजिए। बेसन के मिश्रण को बीस मिनट के लिए ढककर रख दीजिए ताकि बेसन अच्छे से फूल सके। अब मिश्रण में नींबू का रस, नमक, दही डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए। पांच मिनट के बाद मिश्रण में हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट, बेकिंग सोडा और इनो फ्रूट पाउडर मिलाकर फिरसे चमच से हिलाए। आप देखेंगे की मिश्रण पूरी तरह से पहले से ज्यादा हो गया है। अब जिस बर्तन में आप ढोकला बनाना चाहते है,उसमे २ छोटे गिलास पानी डालकर गॅस चालू कर गरम होने के लिए रख दीजिए। हम यहा कुकर का प्रयाग कर रहे है। अब एक स्टैंड भी कुकर में रखे ताकि जिसके ऊपर हम बेसन का मिश्रण भर कर रखने वाले है। जिस बर्तन में मिश्रण रखने वाले है उस बर्तन को तेल लगाकर मिश्रण डाल दीजिये। अब कुकर का ढककन बंद कर दीजिए। ध्यान रखे कुकर की सिटी नहीं लगानी। गॅस को धीमी आंच पर २०-२५ मिनट तक भाप में पकाने के बाद और कुकर का प्रेशर ख़ त्म होने के बाद ढकन खोले।
ढोकला पका है की नहीं यह देखने के लिए चाकू की नोक से ढोकले में थोड़ा दबाकर देखिये। मिश्रण चाकू की नोक से नहीं चिपकता है तो समज जाइये की ढोकला पक चूका है। अगर चाकू को मिश्रण का गीलापन लगाता  है तो इसे २-३ मिनट तक और पकाए। थोड़ी देर बाद कुकर से ढोकला का बर्तन निकाल ले और कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए बाजु में रख दीजिए। ढोकले के बर्तन को किसी दूसरी थाली या प्लेट में पलट कर बेसन का ढोकला निकालिये। चाकू से अपने मन पसन्द आकार में ढोकला काट लीजिये।

अब तड़का लगाने के लिए पैन में तेल डालकर गरम करे। जब तेल गरम हो जाए तो इस में जीरा, राई, हींग, हरी मिर्च, करी पत्ता डालकर फ्राई कर लीजिए। अब इसमें आधा कप पानी और चीनी डालकर उबाल आने तक पका ले और गॅस बंद कर दे। तैयार ढोकले पर तड़के को डाले और धनिये से सजा कर खिलाए और खाए।

सुझाव

१) आप चाहे तो इसी तरह माइक्रोवेव में भी बेसन का ढोकला बना सकते है।
२) दही अगर आपको पसंद नहीं है तो आप इसे इस्तमाल न करे।
३) बेसन का मिश्रण अगर पतला या अधिक गाढ़ा होगा तो ढोकला स्पंजी नहीं बनेगा।