आलू का पराठा भारत में बहुत ही लोकप्रिय है जिसे ब्रेकफास्ट, लंच या डीनर टाइम में बनाकर खाया जाता है। नाश्ता होने के बावजूद ये अपने आप में संपूर्ण भोजन है। आलू का पराठा रायता, टोमेटो सॉस और अचार के साथ खाया जाए तो उसका स्वाद बढ़ जाता है। उबले हुए आलूओं को मैश करके उसमें हरी मिर्च, कटे प्याज और मसाले डालकर स्टफिंग तैयार कीया जाता है जिसे आटे में भरकर पराठा बनने वाली आसानी से झटपट बनने वाली रेसिपी है। इस पराठे को आप घर पर काफी कम समय में बना सकते हैं। उत्तर भारत में आलू का पराठा बहुत प्रसिद्ध है रोड साइड ढाबों पर आलू का पराठा खूब मिलता है। आलू का पराठा बनाना इसलिए भी आसान है कि इसमें डाले जाने वाली सामग्री आसानी से घर पर ही मिल जाती है। ठंड के दिनों में आलू के पराठे का नाश्ता चटनी और मक्खन के साथ सबसे अच्छा माना जाता है। शाम के खाने में आलू के पराठे हरे धनिये की चटनी और रायते के साथ बहुत अच्छे लगते हैं। बच्चो को स्कूल के टिफिन में दे सकते है।कहीं  बाहर पिकनिक पर जा रहे है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ मिल-बांटकर खा सकते है। तो आइये आलू के पराठे बनाना शुरू करते है।

आवश्यक सामग्री

१) आलू – ५-६ मध्यम आकार के
२) तेल – २ बड़े चमच
३) अदरक और लहसून का पेस्ट – २ चमच
४) हरी मिर्च – २ बारीक़ कटी हुई
५) राई – १ छोटा  चमच
६) जीरा – १ छोटा चमच
७) करीपत्ता – ५-६ पत्ते
८) धनिया पाउडर  – १ छोटा चमच
९) आमचूर पाउडर – १ छोटा चमच
१०) हल्दी पाउडर – १/२ छोटा चमच
११) गरम मसाला पाउडर – १ छोटा चमच
१२) लाल मिर्च पाउडर – १ चमच
१३) नमक – स्वादानुसार
१४) हींग – १ चुटकी
१५) हरा धनिया – २ बड़े चमच बारीक़ कटा हुआ
१६) पानी – २ कप

आटे के लिए आवश्यक सामग्री

१) गेहूं का आटा – ४ कप
२) नमक – १ छोटा चमच
३) तेल – १ चमच
४) घी – पराठे को लगाने के लिए
५) पानी – २ कप

बनाने की विधि

एक बाउल में गेहू का आटा और नमक ले। इसमें तेल डाले। इसे हाथ से अच्छे से मिला ले। बाद में धीरे धीरे पानी डाले और आटा गूंधते जाये।  आटा गूंधने के बाद इसे पंधरा मिनट तक ढककर रखे। तब-तक आलू की सब्जी बनाते है।
आलू की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले प्रेशर कुकर में पानी और आलू को काटकर डाल दीजिए साथ में थोडासा नमक डाल दीजिए। कुकर को गैस स्टोव पर रखे और कुकर की २ से  ३ सिटी होने के बाद कुकर ठंडा होने दे फिर आलू के छिलके निकाल दीजिए। अब उसे अच्छी तरह से मैश कर लीजिए ध्यान  रहे आलू के छोटे टुकड़े न रहे। अब कड़ाई में तेल डालकर गॅस चालू कर के मध्यम आंच पर रख दे। तेल गरम होने के बाद उसमे जीरा, राई, हींग डाल दीजिए। जीरा सुनहरा होने के बाद उसमे अदरक लहसुन की पेस्ट, हरी मिर्च, करीपत्ता, धनिया पाउडर, आमचूर पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला, लाल मिर्च, नमक और आलू डालकर चमच के सहायता से हिलाए। गॅस को बंद करके कड़ाई को ढककर रखे।
अब पराठा बनाने के लिए एक मध्यम आकर का पेड़ा ले और उसे थोड़ा बेल ले और उसके बिच में आलू की सब्जी का एक मध्यम आकर का पेड़ा  बनाकर रखे। रोटी को चारो ओर से उठाते हुए बंद कर ले। इसे सावधानी से हाथ से दबाकर चपटा कर ले। अब इसे बेलने के लिए  थोडासा सूखा आटा लागा ले और फिर हलके से बेलना शुरू करे। यह पांच से छह इंच के व्यास के गोल आकर का होना चाहिए। रोटी ज्यादा पतली नहीं होनी चाहिए थोड़ी जाड़ी हो तो खाने में भी अच्छा स्वाद आता है। अब गॅस पर तवा रखे और गॅस चालू करे। गरम तवे पर पराठा डाल दे और उसे अच्छी तरह से पका लें। घी लगाकर दोनों साइड से पलट के पकाये। इसी तरह बाकी के सारे पराठे बना ले। अब सर्विंग प्लेट में निकाल के सर्व करे। आपका आलू का पराठा बनकर तैयार है। इसे आप दही, आचार, टोमेटो सॉस, रायता या हरी चटनी के साथ गरमा-गरम सर्व करे। आप आलू के पराठे  को टिफिन में भी दे सकते है।

सुझाव

१) आलू की सब्जी में आप मैगी मसाला डालकर भी बना सकते है। इससे स्वाद और बढ़ेगा।
२) पराठे को आसानी से बेलने के लिए आटे को नरम गुंधे।
३) आलू की सब्जी बनाने के लिए सिर्फ हरी मिर्ची का भी प्रयोग कर सकते है। यहा हमने लाल मिर्च का भी प्रयोग किया है